Go to ...
RSS Feed

सुविवि: पत्रकारिता विभाग के विद्यार्थियों ने दिल्ली में मीडिया हस्तियों से  सीखे रिपोर्टिंग के गुर।


मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय उदयपुर के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के विद्यार्थियों ने नई दिल्ली में तीन दिन तक पत्रकारिता से जुड़े विभिन्न संस्थानों का अवलोकन किया और मीडिया से जुड़े वरिष्ठ पत्रकारों एवं शिक्षाविदों से मुलाकात एवं संवाद कर रिपोर्टिंग के गुर सीखे।
विभाग के प्रभारी डॉ कुंजन आचार्य के नेतृत्व में गये पत्रकारिता में स्नातकोत्तर के विद्यार्थियों ने सक्रियता से भागीदारी निभाई।  देश की सबसे बड़ी न्यूज़ एजेंसी प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया के सभागार में  प्रधान संपादक विजय जोशी, हिंदी संस्करण भाषा के संपादक निर्मल पाठक एवं फोटो प्रभाग के संपादक गुरविंदर ओसान ने न्यूज़ एजेंसी की कार्यप्रणाली के बारे में विस्तार से जानकारी दी एवं इसके चुनौतियों से जुड़े सवालों को विस्तार से समझाया। जोशी ने इस अवसर पर विद्यार्थियों को कहा कि डिजिटल मीडिया के दौर में फेक न्यूज से निपटना सबसे चुनौती भरा काम है और इससे निजात पाने के लिए हमें और चौकस एवं मुस्तैद रहना होगा। निर्मल पाठक ने कहा कि डिजिटल दौर में खबरों की सच्चाई की परख बहुत मुश्किल काम हो गया है, ऐसे में पीटीआई गलत खबर कभी जारी नही करती चाहे विलम्ब ही क्यों ना हो जाये।
पत्रकारिता विभाग के विद्यार्थियों का दल भारतीय जनसंचार संस्थान (आईआईएमसी) पहुंचा जहां महानिदेशक केजी सुरेश ने सभी विद्यार्थियों का आत्मिक स्वागत किया। इस अवसर पर आईआईएमसी ऑडिटोरियम में आयोजित संवाद सत्र में केजी सुरेश के साथ आईआईएमसी के प्रोफेसरों में डॉ. सुनेत्रा सेन, डॉ. अनुभूति यादव, डॉ आनंद प्रधान एवं डॉ मुकुल शर्मा ने सुखाड़िया विश्वविद्यालय के छात्रों के सवालों के जवाब दिए। संवाद सत्र में  केजी सुरेश ने आईआईएमसी की कार्यप्रणाली की जानकारी दी वहीं अन्य वक्ताओं ने विकासात्मक खबरों की प्रस्तुति, न्यू मीडिया के खतरों तथा प्रिंट मीडिया के सामने आ रही चुनोतियों की विस्तार से जानकारी दी। आईआईएमसी ने अपने ऑफिशीयल ट्विटर और फेसबुक पेज पर इस यात्रा की जानकारी फ़ोटो सहित शेयर की।
मंडी हाउस स्थित दूरदर्शन न्यूज़(डीडी न्यूज़ )के प्रोड्यूसर ओम प्रकाश दास ने  दूरदर्शन के सभी स्टूडियो, न्यूज़ रूम और कंट्रोल रुम में होने वाले तमाम तकनीकी बातों की विस्तार से जानकारी दी। डीडी न्यूज़ के निदेशक विवेक वैभव ने समाचारों के प्रसारण की विभिन्न महत्वपूर्ण बातों के बारे में बताया।
इसी क्रम में विद्यार्थी आजतक की टीम से भी रूबरू हुए। आजतक के सीनियर एडिटर गोपी शर्मा, डिप्टी एडिटर सईद अंसारी, सीनियर एंकर श्वेता झा, मेकअप हेड भावना सुरीन और इंडिया टुडे के असिस्टेंट एडिटर मंजीत ठाकुर ने बच्चों से विस्तार से चर्चा की और उनकी हर जिज्ञासा का समाधान किया। श्वेता झा ने अच्छी एंकरिंग के लिए की जाने वाली तैयारियों के बारे में अलग से बताया।
सुखाड़िया विश्वविद्यालय के बच्चों का दल इंडिया न्यूज के स्टूडियो भी पहुंचा जहां रीजनल चैनल के सम्पादक रूपेश श्रोती ने खबरों की कार्यप्रणाली के साथ ही सेटेलाईट अर्थ स्टेशन का विजिट भी करवाया। दिल्ली एनसीआर के सबसे बड़े चैनल टोटल टीवी के न्यूज़ रूम और स्टूडियो का भी अवलोकन किया गया।
विद्यार्थियों ने राष्ट्रपति भवन का अवलोकन किया। दरबार हाल, अशोका हाल, बैंकेट हाल, सेंट्रल हाल और मुगल गार्डन का भ्रमण किया। इसके साथ ही विद्यार्थी संसद भवन भी गए लेकिन शीतकालीन सत्र का पहला दिन जल्दी सत्र स्थगित होने के कारण सदन की कार्यवाही नहीं देख पाये।
दिल्ली यात्रा के दौरान विद्यार्थियों ने प्रेस क्लब ऑफ इंडिया भी देखा जहां क्लब के महासचिव व द हिन्दू के विनय कुमार ने सभी का स्वागत किया। द ट्रिब्यून के मोहन कुमार और ज़ी न्यूज़ के राहुल सिन्हा से भी  मुलाकात की।
विद्यार्थियों का दल माखनलाल चतुर्वेदी राष्‍ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार  विश्‍वविद्यालय के नोएडा परिसर भी पहुंचा जहां नोएडा हेड प्रो रजनी नागपाल ने सभी का स्‍वागत किया। वहां शिक्षको में  प्रो अरुण भगत, प्रो लाल बहादुर ओझा, प्रो सूर्यकान्‍त, प्रो बीएस निगम तथा राकेश योगी ने बच्‍चों से विस्‍तार से बातचीत की।
तीन दिन की यात्रा में पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के प्रभारी डॉ कुंजन आचार्य ने दिल्ली मीडिया को अपने विद्यार्थियों द्वारा किये जा रहे विभिन्न रचनात्मक कार्यो की जानकारी दी तथा सभी वरिष्ठ पत्रकारों को मेवाड़ी पगड़ी पहना कर और उपरना ओढा कर अभिनन्दन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *